प्रशिक्षण कार्यक्रम


स्थान और पहुंचने का रास्‍ता


एनआईटीएस ए-20 और 21, संस्थागत क्षेत्र, सेक्टर 62, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिन – 201309 में एक विशाल सर्वसुविधा सुलभ परिसर में स्थित है। यह सेक्टर 62 में एरिक्सन भवन के पीछे है।


एनआईटीएस नई दिल्ली हवाई अड्डे और दिल्ली के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से आसानी से पहुंचा जा सकता है और यह दिल्ली-यूपी सीमा से लगभग 5 किमी दूर है। निकटतम मेट्रो स्टेशन नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी है
एनर्आटीएस पहुंचने के लिए ड्राइव निर्देशों हेतु कृपया गूगल मानचित्र ऐप पर NITS खोजें


प्रशिक्षण कार्यक्रम आम तौर पर सोमवार से शुक्रवार के दौरान आयोजित किए जाते हैं। हालाँकि, इन जरूरतों के आधार पर शनिवार / रविवार को भी आयोजित / जारी रखा जा सकता है। सामान्य कार्य समय सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक है।


प्रशिक्षण कार्यक्रम


कोई हमारे ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करके प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकता है।


अधिकांश ‚ऑनकैंपस प्रोग्राम्स‘ के लिए व्यक्तियों से सीधे आवेदन पर भी विचार किया जाता है। हालांकि, विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे कि तकनीकी समिति के सदस्यों के लिए प्रशिक्षण आदि के लिए नामांकन को नीति अनुसंधान और प्रशिक्षण विभाग के माध्यम से विधिवत रूप से BIS मुख्यालय में संचालित किया जाना है।


आमतौर पर प्रशिक्षण कैलेंडर में सूचीबद्ध विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं । यदि आपकी पसंद का विषय बीआईएस के कार्यक्षेत्र में आता है तो आपकी पसंद के विषय पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा सकती है । प्रशिक्षण कैलेंडर प्राप्‍त करने के लिए हमारी वेबसाइट ww.bis.gov.in पर जाएं ।


हां, आवेदकों की आवश्‍यकता के अनुसार प्रशि‍क्षण कार्यक्रम किसी भी स्थान पर आयोजित किया जा सकता है।


हां, हालांकि विस्तृत प्रक्रिया और शुल्क संरचना आदि के लिए आवश्‍यक सूचना प्राप्‍त करने के लिए nits@bis.gov.in पर ई मेल प्रेष‍ित करने का कष्‍ट करें।


हां, विदेशी नागरिक एनआईटीएस द्वारा प्रस्तावित किसी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं । हालाँकि, आपको भारत सरकार से राजनीतिक मंजूरी लेने के लिए हमें अग्रिम (लगभग 2 महीने) में पासपोर्ट विवरण प्रदान करना होगा।


हां, एनआईटीएस ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है।


एनआईटीएस समर्पित सिस्को वेबेक्स सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित करता है और यह पूरी तरह से सुरक्षित है।


  • 1. सत्र के दौरान हर समय कम से कम 2 एमबीपीएस समर्पित बैंडविड्थ वाले एक स्थिर इंटरनेट कनेक्टिविटी आवश्‍यक है।
  • 2. एक लैपटॉप, डेस्कटॉप / मोबाइल के माध्यम से कैमरा, स्पीकर और माइक्रोफोन के साथ जुड़ा होना चाहिए। हालांकि, जितना संभव हो उतना मोबाइल फोन के माध्‍यम से प्रशि‍क्षण कार्यक्रम में भाग लेने से बचना चाहिए।
  • 3. कृपया डेस्कटॉप एप्लिकेशन और ब्राउज़र से मीटिंग में शामिल होने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए यहां दिए गए ट्यूटोरियल का अवलोकन करें।
  • 4. वीडियो ट्यूटोरियल यहां उपलब्ध हैं।

प्रशिक्षक


एनआईटीएस द्वारा प्रस्तावित प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए उच्च योग्य और अनुभवी प्रश‍िक्षक की तैनाती की जाती है और प्रत्येक प्रश‍िक्षक अपने संबंधित क्षेत्र में विशेषज्ञ होता है।


हां, आप अपना पूरा बायोडाटा एनआईटीएस को nits@bis.gov.in पर भेज सकते हैं, जिसमें शैक्षणिक योग्यता, कुल कार्य अनुभव और संबंधित क्षेत्र में अनुभव का विवरण शामिल है, जहां आप प्रश‍िक्षक के रूप में शामिल होना चाहते हैं।


शुल्क संरचना


विस्तृत शुल्क संरचना http://bis.gov.in/index.php/training-2/training-fn/ पर देखी जा सकती है।


प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण पोर्टल में पंजीकरण करते समय बैंक गेटवे का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। असाधारण मामलों में भुगतान एनईएफटी द्वारा किया जा सकता है। हमारा बैंक विवरण निम्नानुसार हैं :
भारतीय मानक ब्यूरो, बचत खाता संख्‍या 712210100000650, बैंक ऑफ इंडिया, सेक्‍टर-62 नोएडा, शाखा कोड 7122, आईएफएससी कोड BKID0007122
## एनआईटीएस जीएसटी नंबर 09AAATB0431G2Z8, SAC कोड: 999294


प्रशिक्षण और छात्रावास शुल्क की वापसी के विवरण http://bis.gov.in/index.php/training-2/training-fee/ पर देखे जा सकते हैं।


छूट का विवरण http://bis.gov.in/index.php/training-2/training-fee/ पर देखा जा सकता है।


नामांकन की पुष्टि होने के बाद आपको ईमेल भेजा जाएगा और इसके बारे में आपके पंजीकृत खाते में लॉग इन कर जांच की जा सकती है।


हां, असाधारण मामले में, कोर्स शुरू होने से कम से कम 24 घंटे पहले अनुरोध भेजें।


हां, कृपया उसी के लिए भुगतान नीति देखें।


हाँ, असाधारण परिस्थितियों में। हालाँकि, इसकी गारंटी नहीं है।


नहीं।


छात्रावास


एनआईटीएस अपने हॉस्टल में प्रतिभागियों को आवासीय सुविधाएं प्रदान करता है, जिसमें 48 विशाल वातानुकूलित सुसज्जित कमरे हैं, जिनमें प्रत्येक कमरे में गर्म और ठंडे पानी की आपूर्ति, कपड़े धोने और भोजन की सुविधा है। हॉस्टल में प्रशि‍क्षण के बाद टेबल टेनिस, बैडमिंटन, वॉली बॉल, कैरम, शतरंज जैसी मनोरंजक सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं


एक कमरे का किराया (एक कमरे में एक व्‍यक्‍त‍ि के लिए): रु. 2000/- प्रति दिन;
एक कमरे में दो व्‍यक्‍त‍ियों के लिए: रु. 1500 /- प्रति व्‍यक्‍त‍ि प्रति दिन;
छात्रावास शुल्क पर 18% जीएसटी लागू है।
नाश्ता और रात के खाने के लिए शुल्क कमरे के किराए में शामिल हैं।


आप कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करवाते समय छात्रावास की बुकिंग भी वहीं से कर सकते है। http://www.bis.org.in/trg/nominationform.pdf पर दिए गए नामांकन फॉर्म को भरते समय उल्लेख करें कि क्या आप छात्रावास सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं अथवा नहीं। पाठ्यक्रम शुल्क, एनईएफटी / डीडी के माध्यम से किए गए भुगतान के विवरण को भरें। यदि आप छात्रावास सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं तो छात्रावास के शुल्क का भी भुगतान करें।
वैकल्पिक रूप से, हॉस्टल बुकिंग फॉर्म
http://bis.gov.in/wpcontent/uploads/2018/07/Hostel_Proforma.pdf पर ऑनलाइन उपलब्ध है और इसे nits@bis.gov.in या hnits@bis.gov.in पर ईमेल किया जा सकता है। डाक से भेजने के लिए, हार्ड कॉपी को प्रमुख, राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान (एनआईटीएस), भारतीय मानक ब्यूरो, ए-20 और 21, संस्थागत क्षेत्र, सेक्टर – 62, नोएडा – 201309, यूपी को भेजा जा सकता है।


लॉजिस्‍ट‍िक्‍स


नहीं, आपको कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर ही सभी पाठ्यक्रम सामग्री दी जाएगी।


आपको पाठ्यक्रम के दौरान प्रस्तुत किए गए अधिकांश स्लाइड वाला एक फ़ोल्डर दिया जाएगा। इसमें भविष्य के लिए मुख्य संदर्भ शामिल होंगे।


बस आप स्‍वंय उपस्‍थ‍ित हो जाईए ! आपको एक पेन / पेंसिल, पाठ्यक्रम मैनुअल और पेपर प्रदान किया जाएगा। यदि आप अपना स्वयं की नोटबुक, लैपटॉप और पेन लाना चाहते हैं – तो यह पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर करता है।


पाठ्यक्रम में प्रत्येक दिन सुबह और दोपहर की चाय / कॉफी और दोपहर का भोजन शामिल होगा।


नहीं, एनआईटीएस या प्रशिक्षण केंद्रों के किसी अन्य स्थान पर कोई क्रेच सुविधा नहीं है ।


प्रशिक्षण में भाग लेने वाले लोगों की संख्या भिन्न होती है लेकिन हमारे अधिकांश पाठ्यक्रम में लगभग 20 लोगों होते हैं।


हम मौसम के अनुसार सरकारी संस्थानों में अनुमति के अनुसार औपचारिक पोशाक पहनने का सुझाव देते हैं।


हाँ, हमारे सभी पाठ्यक्रम के प्रशि‍क्षुओं को ‚सर्टिफ़िकेट ऑफ़ अटेंडेंस‘ प्राप्त होगा, जिसका उपयोग आपके सतत व्यावसायिक विकास के लिए किया जा सकता है।


फीडबैक


नहीं, प्रशिक्षण के पश्‍चात कोई भी सहायता प्रदान नहीं की जाती है।


अधिक जानकारी के लिए, एनआईटीएस से ईमेल के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है: nits@bis.gov.in या hnits@bis.gov.in , फोन: +91 120 4670227/4670232 या राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान, भारतीय मानक ब्यूरो – 20 एवं 21, संस्थागत क्षेत्र, सेक्टर 62, नोएडा (यूपी), पिन कोड – 201309 पर सम्‍पर्क किया जा सकता है।
वेब: www.bis.gov.in


संपर्क करें


अधिक जानकारी के लिए, एनआईटीएस से ईमेल के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है: nits@bis.gov.in या hnits@bis.gov.in , फोन: +91 120 4670227/4670232 या राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान, भारतीय मानक ब्यूरो – 20 एवं 21, संस्थागत क्षेत्र, सेक्टर 62, नोएडा (यूपी), पिन कोड – 201309 पर सम्‍पर्क किया जा सकता है। वेब: www.bis.gov.in


(English) national portal logo
(English) consumer affairs logo
(English) relief fund logo
iso
(English) isro logo
(English) iec image
(English) niti ayog logo
(English) digital india logo
(English) swach bharat logo
make in india logo
ghtc
Skip to contentBIS