प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया


क: मुक्‍त कार्यक्रम ऑन-कैम्पस

चरण 1 भारतीय नागरिकों हेतु, राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्‍थान, नोएडा में प्रशिक्षण लेने के इच्‍छुको का प्रशिक्षण कार्यक्रम अथवा उपलब्‍ध प्रशिक्षण कैलेंडर में दिए गए किसी केंद्र का चयन करें ।

चरण 2 http://www.bis.org.in/trg/NominationForm.pdf पर दिए गए नामांकन प्रपत्र को भरें। इसमें प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा हस्ताक्षर करवाएँ। यदि छात्रावास सुविधा का लाभ उठाना है तो उसका उल्लेख करें। पाठ्यक्रम शुल्क, एनईएफटी / डीडी विवरण, और छात्रावास शुल्क, यदि लागू हो, का विवरण दें। यदि प्रशिक्षण कार्यक्रम स्व-वित्तपोषण आधार पर किया जा रहा है तो प्रपत्र में वैयक्तिक रूप से हस्ताक्षर किए जाय।

चरण 3 नामांकन प्रपत्र के साथ किए गए भुगतान का विवरण जैसे डीडी संख्‍या, इसकी तिथि, निकासी बैंक का ब्‍यौरा अथवा एनईएफटी भुगतान के मामले में यूटीआर संख्‍या, नामांकन प्रपत्र के साथ प्रपत्र में दिए गए पते पर राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्‍थान को अधिमानत: प्रशिक्षण प्रारंभ होने से एक सप्ताह पूर्व भेजें ।

चरण 4 प्रतिभागियों से अनुरोध है कि कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जाने से पहले एनआईटीएस से नामांकन स्वीकृत किए जाने अथवा नहीं, की पुष्टि प्राप्त करें।


एनबी

  • 1.भारतीय मानक ब्यूरो के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट नोएडा अथवा नई दिल्ली में देय होना चाहिए। एनईएफटी द्वारा भुगतानों के संदर्भ में भुगतान, भारतीय मानक ब्यूरो, के बचत खाता सं 712210100000650, बैंक ऑफ इंडिया, सेक्टर-62 नोएडा, शाखा कोड 7122, आईएफएससी कोड बीकेआईडी0007122 में किया जाना चाहिए।
  • 2.भारत सरकार से यथासमय मंजूरी प्राप्त करने के लिए विदेशी नागरिकों को किसी भी अल्पकालिक, कैलेंडर प्रशिक्षण कार्यक्रमों (प्रबंधन पद्धतियों / मानकीकरण और गुणता आश्वासन / प्रयोगशाला गुणता प्रबंधन पद्धतियों पर निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अलावा) में नामांकन के लिए नामांकन के प्रारम्भ होने से कम से कम एक महीने पहले प्रमुख, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों, भारतीय मानक ब्‍यूरो, मुख्यालय, को ई मेल: ird@bis.org.in के माध्यम से आवेदन किया जाय।

ब: इन-हाउस कार्यक्रम/ ऑफ-कैम्पस

चरण 1ब: कार्यक्रम टाइप के लिए प्रशिक्षण कैलेंडर से कार्यक्रम विषय अथवा ग्राहक स्‍थल पर अपेक्षित प्रशिक्षण, जिसके लिए अन्‍य विषय की आवश्‍यकता होती, का चयन करें । तदनुसार, कृपया nits@bis.org.in पर प्रमुख, राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्‍थान / पाठ्यक्रम समन्वयक को लिखें।

चरण 2राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्‍थान से एक प्रारूप चालान के लिए अनुरोध करें। कृपया एनईएफटी / डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से अपेक्षित प्रशिक्षण / पाठ्यक्रम शुल्क का भुगतान करें। कृपया भुगतान विवरण जैसे कि डीडी संख्‍या, इसकी तिथि, बैंक का विवरण अथवा यूटीआर संख्‍या, ईमेल / पत्र के माध्यम से प्रशिक्षण प्रारंभ होने से पहले एनआईटीएस को भेजें।

चरण 3प्रशिक्षण के संचालन के लिए आपस में सुविधाजनक तारीख तय करें और प्रतिनियुक्त संकाय का ब्‍यौरा एकत्र करें। अन्य प्रचालन-तंत्र इत्‍यादि को संगठित करें।

चरण 4प्रशिक्षण के संचालन के लिए आपस में सुविधाजनक तारीख तय करें और प्रतिनियुक्त संकाय का ब्‍यौरा एकत्र करें। अन्य प्रचालन-तंत्र इत्‍यादि को संगठित करें।


अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें:

अनुभाग अधिकारी (प्रशिक्षण),
राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान
ए 20-21, सेक्टर 62, नोएडा-201309
फोन +91-0120-4670222 / 4670227
ईमेल : nits@bis.org.in .

(English) national portal logo
(English) consumer affairs logo
(English) relief fund logo
iso
(English) isro logo
(English) iec image
(English) niti ayog logo
(English) digital india logo
(English) swach bharat logo
make in india logo
ghtc
Skip to contentBIS