राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्‍थान का सिंहावलोकन


overview

साठ वर्ष से अधिक पुराने एक संगठन का हिस्सा होने के नाते, यह अनिवार्य है कि वर्षों से प्राप्त अनुभव, विशेषज्ञता और ज्ञान को वर्तमान पीढ़ी के साथ वर्तमान और भविष्य के उपयोग के लिए साझा किया जाए। इसके अलावा वैश्वीकरण और वैश्विक बाजारों के एकीकरण के साथ; मानकों, मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन का महत्व बढ़ा हुआ माना जा रहा है।

राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्‍थान के बारे में

राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान (एनआईटीएस) की स्थापना, भारतीय मानक बयूरो के अंतर्गत वर्ष 1995 में मानकीकरण, गुणता आश्वासन, प्रबंधन पद्धतियों, प्रमाणन, प्रयोगशाला परीक्षण इत्‍यादि के क्षेत्र में गुणता प्रशिक्षण के लिए की गई थी।

तब से राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान उद्योगों के साथ-साथ उपभोक्ता निकायों और आम आदमी के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। एनआईटीएस, एशिया, अफ्रीका, यूरोप और लैटिन और दक्षिण अमेरिका के विकासशील देशों के लिए विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करता रहा है। कार्यक्रमों का संचालन अनुभवी, योग्य और प्रशिक्षित संकाय की एक टीम द्वारा आयोजित किए जाते हैं।

अपनी विस्तारित गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए, राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान ने मई 2003 से नोएडा स्थित अपने नए परिसर से काम करना शुरू कर दिया।


राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान के उद्देश्य

साठ वर्षों से अधिक पुराने एक संगठन का हिस्सा होने के नाते, यह अनिवार्य है कि वर्षों से प्राप्त अनुभव, विशेषज्ञता और ज्ञान को वर्तमान पीढ़ी के साथ सामयिक और भविष्य के उपयोग के लिए साझा किया जाए। इसके अलावा वैश्वीकरण और वैश्विक बाजारों की एकरूपता के साथ मानकों, मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन का महत्व बढ़ा हुआ माना जा रहा है, इसलिए यह आवश्यक है कि देश में मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन के विषयों का उपयुक्‍त ज्ञान प्राप्त करने का अवसर उपलब्ध हो। राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से मानकीकरण, गुणता और अनुरूपता मूल्यांकन के क्षेत्र में विभिन्न स्‍टेकहोल्‍डरों को प्रशिक्षण प्रदान करता है, जो संबंधित क्षेत्रों में वैश्विक रुझानों के लिए स्‍टेकहोल्‍डरों और संगत क्षेत्रों में वैश्विक रुझानों से संबंधित बढ़ती जरूरतों को पूरा करते हैं। इन कार्यक्रमों के माध्यम से, एनआईटीएस देश में ज्ञान, प्रशिक्षण और योग्‍यता निर्माण, बौद्धिक संपदा का सृजन और गुणता संवर्धन विकसित करके राष्ट्रीय विकास के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का इरादा रखता है।

प्रस्तावित प्रशिक्षण कार्यक्रम

राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान, नोएडा परिसर में अपनी निपुणता के साथ-साथ चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, बैंगलोर, भोपाल, हैदराबाद और जयपुर में अपने प्रशिक्षण केंद्रों पर विभिन्न विषयों पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करता है।
ये कार्यक्रम राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान के वार्षिक प्रशिक्षण कैलेंडर का हिस्सा हैं और ‚ऑन-कैंपस कार्यक्रमों‘ के रूप में स्‍थापित होते हैं। ‚ऑन-कैंपस कार्यक्रमों‘ के अलावा, राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान अपने परिसर में ग्राहक संगठनों के विशिष्ट अनुरोध पर भी इन्‍हीं तरह के कार्यक्रमों और संबंधित विषयों पर अनुकूलित कार्यक्रम ऑफ-कैंपस कार्यक्रमों के रूप में आयोजित करता है।

मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित किए जा रहे विशेष कार्यक्रम निम्नलिखित हैं:

  • गुणता प्रबंधन प्रणाली (आईएस / आईएसओ 9001 के अनुरूप), पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली (आईएस / आईएसओ 14001 के अनुरूप), व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली (आईएस 18001 के अनुसार), खाद्य सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली (आईएस / आईएसओ 22000 के अनुरूप) मार्गदर्शन निर्धारक (लीड असेसर) पाठ्यक्रम
  • क्यूएमएस, ईएमएस, एफएसएमएस, ओएचएसएमएस, ईएनएमएस, इत्‍यादि और एकरूपता प्रबंधन पद्धति के लिए जागरूकता कार्यक्रम / प्रलेखन।
  • IS 15700 के अनुरूप लोक सेवा संगठनों द्वारा सेवा की गुणता के कार्यान्वयन के लिए प्रशिक्षण
  • क्यूएमएस, ईएमएस, एफएसएमएस और एकीकृत प्रबंधन प्रणालियों के लिए आंतरिक लेखापरीक्षा के लिए प्रशिक्षण। प्रयोगशाला गुणता प्रबंधन प्रणाली (आईएसओ 17025 के अनुसार) और चिकित्सा प्रयोगशाला गुणता प्रबंधन प्रणाली (आईएस / आईएसओ 15189 के अनुसार) के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम।
  • मापन अनिश्चितता और अंतर प्रयोगशाला तुलना और प्रवीणता परीक्षण पर प्रशिक्षण कार्यक्रम।
  • अनुरूपता मूल्यांकन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम – आईएसओ / आईईसी 17043 के अनुसार प्रवीणता परीक्षण के लिए सामान्य आवश्यकता
  • एसेइंग और हॉलमार्किंग केंद्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम
  • मानक विकास संगठनों के लिए और तकनीकी समिति के सदस्यों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम
  • उपभोक्ता जागरूकता / उपभोक्ता संरक्षण पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के विशेष राष्ट्रमंडल अफ्रीकी सहायता कार्यक्रम (एससीएएपी), भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी), विकासशील देशों के लिए कोलंबो योजना (सीपी) के तहत विशिष्टिता प्राप्‍त प्रशिक्षण संस्थानों में से एक है।

राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान हर वर्ष एशिया, अफ्रीका, यूरोप और लैटिन अमेरिका के विकासशील देशों के लिए इन कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।

विकासशील देशों के लिए निम्नलिखित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं:

  • प्रबंधन पद्धतियों पर अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम
  • मानकीकरण और गुणता आश्वासन पर अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम
  • प्रयोगशाला गुणता प्रबंधन पद्धति पर अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

सुविधाएं

राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान लगभग 4 एकड़ के क्षेत्र में फैले स्व-नियंत्रित परिसर में स्थित है, जिसमें लगभग 7000 वर्ग मीटर का एक निर्मित क्षेत्र है, जिसमें प्रशासनिक ब्लॉक, छात्रावास और आवासीय क्वार्टर शामिल हैं।


प्रशिक्षण सुविधाओं में आधुनिक ऑडियो-विजुअल, एक कॉन्फ्रेंस हॉल, एक सभागार, एक कंप्यूटर केंद्र, एक पुस्तकालय और वाई-फाई सक्षम परिसर वाले विभिन्न क्षमताओं के सुसज्जित प्रशिक्षण हॉल (20 से 50 प्रतिभागियों को समायोजित करने के लिए) शामिल हैं। एनआईटीएस अपने हॉस्टल में प्रतिभागियों को आवासीय सुविधाएं भी प्रदान करता है, जिसमें 48 विस्‍तृत वातानुकूलित सुसज्जित कमरे हैं, जिनमें प्रत्येक कमरे में टेलीविजन और गरम एवं ठंडे पानी की आपूर्ति, कपड़े धोने और भोजन की सुविधा उपलब्‍ध है। हॉस्टल में प्रशिक्षण के पश्चात मनोरंजन सुविधाएं जैसे टेबल टेनिस, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, कैरम, शतरंज और डार्ट्स और पुस्तकालय भी उपलब्ध हैं।

राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान के ग्राहक

राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान ने प्रशिक्षण कार्यक्रमों के द्वारा सरकार, उद्योग, व्‍यावसायिकों और उपभोक्ताओं की सेवा कर रहा है और वर्षों से मानकीकरण, अनुरूपता मूल्यांकन और गुणता के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करने वाले देश में अग्रणी संस्थान होने की प्रतिष्ठा हासिल की है। एनआईटीएस ने भारत सरकार और राज्य सरकारों के मंत्रालयों / विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों, निजी संगठनों, उपभोक्ता संगठनों के साथ-साथ व्यक्तिगत व्‍यावसायिकों को प्रशिक्षित किया है। अब तक एनआईटीएस ने मानकीकरण, उत्पाद परीक्षण, प्रबंधन पद्धति, प्रयोगशाला पद्धतियों एवं नियंत्रण और उपभोक्ता जागरूकता के विभिन्न क्षेत्रों में 10,000 से अधिक व्‍यावसायिकों को प्रशिक्षित किया है।

संपर्क करें:

अधिक जानकारी के लिए, एनआईटीएस से संपर्क करें:
प्रमुख, राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान,
भारतीय मानक ब्यूरो
ए 20-21, सेक्टर 62, नोएडा-201309
दूरभाष:+9101204670227 / 4670232
फ़ैक्स :+91 120 4620227/4670232
ईमेल : nits[at]bis[dot]gov[dot]in or hnits[at]bis[dot]gov[dot]in
वेब : www.bis.org.in


maps

(English) national portal logo
(English) consumer affairs logo
(English) relief fund logo
iso
(English) isro logo
(English) iec image
(English) niti ayog logo
(English) digital india logo
(English) swach bharat logo
make in india logo
ghtc
Skip to contentBIS