प्रमाणन पद्धति का सिंहावलोकन


Standard Overview

भारतीय मानक ब्यूरो 1991 से प्रबंधन पद्धति प्रमाणन योजना का प्रचालन कर रहा है। प्रारंभिक रुप से, बीआईएस ने गुणत्ता प्रबंध पद्धति प्रमाणन (आईएस/आईएसओ 9001) के साथ योजना की शुरूआत की और वर्षों से इसने धीरे-धीरे अपनी गतिविधियों को अन्य विभिन्न प्रबंध पद्धतियों में अपना विस्‍तार किया है।

प्रमाणन के अंतर्गत पद्धति

Systems under Certification

 

प्रमाणन प्रक्रिया

 

कौन आवेदन कर सकते हैं :निर्माण, असेंबली या सेवा प्रदान करने वाले कोई भी संगठन जिनका भारत या विदेश में विधिक संस्था है, वह संगठन का नाम और पता का प्रमाणित दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकता है।. अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »

आवेदन कैसे करें : निर्माण, असेंबली या सेवा प्रदान करने वाले कोई भी संगठन जिनकी भारत या विदेश में विधिक संस्था है, वह संगठन का नाम और पता का प्रमाणित दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकता है। .अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »

एमएससीएस के लिए शुल्क विवरण : केंद्रीय/राज्य/स्थानीय सरकार के सभी पुस्तकालयों, प्रयोगशालाओं, स्कूलों, कॉलेजों, पॉलिटेक्निक, प्रशिक्षण संस्थानों और स्वास्थ्य देखभाल प्रतिष्ठानों में उनके आकार के बावजूद .अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »

ऑनलाइन आवेदन करें

  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए यहाँ रजिस्टर करें।
  • यदि पहले से रजिस्टर्ड हैं तो ऑनलाइन आवेदन फार्म भरें।.
  • यह सुनिश्चित करें कि आवेदन पूरा हो गया है, अपलोड किए जाने वाले दस्तावेजों के लिए चेकलिस्ट देखें। (अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े).
Apply Online

लाइसेंसधारी

 

निगरानी
लाइसेंस देने के बाद निगरानी, एक निगरानी ऑडिट योजना यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार की जाती है ताकि वर्ष में कम से कम एक बार निगरानी दौरा किया जा सके। अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »
 
लाइसेंस का नवीकरण नवीकरण आवेदन फार्म डाउनलोड करें
आवश्यक शुल्क सहित पूर्ण नवीकरण आवेदनपत्र वैधता से 5 माह पूर्व जमा किया जाए। .अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »
use of standard mark

मानक मुहर का उपयोग प्रत्येक प्रबंध पद्धति प्रमाणन के लिए मानक मुहर जो बीआईएस प्रचालित करता है, को सरकारी राजपत्र में अधिसूचित किया जाता है। .अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »

 
विशेष स्थिति लाइसेंसधारी द्वारा प्रबंध पद्धति प्रमाणन योजना के प्रचालन के दौरान, लाइसेंस के क्षेत्र, संस्‍थापन में परिवर्तन हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »
 
रद्द करना और निलंबन करना उन मामलों में, जहां क्लाइंट लगातार अथवा गंभीरता से प्रमाणन अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रहता है, तो लाइसेंस निलंबित किया जा सकता है। निलंबन के दौरान, अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »

ऑडिटर

बीआईएस बीआईएस के ऑडिटर और बाहरी ऑडिटरों के साथ विभिन्न प्रबंध पद्धति प्रमाणन योजनाओं का ऑडिट करता है। प्रासंगिक योग्यता के साथ, कार्य-अनुभव और वांछित सक्षमता के साथ ऑडिट प्रशिक्षण को पूरा करने वाले व्यक्तियों को ऑडिटर के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है। . अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »

auditors

शिकायत

शिकायत

Complaints

भारतीय मानक ब्यूरो ने प्रबंध पद्धति प्रमाणन से संबंधित शिकायतों को प्राप्त करने और उनका निपटान करने के लिए एक समान व्यवहार सुनिश्चित करने हेतु एक प्रचालन प्रक्रिया विकसित .अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »

अपील

Appeals

प्रबंध पद्धति प्रमाणन द्वारा लिए गए किसी भी निर्णय के खिलाफ अपील दायर करना।.अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े »

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

faq

1. आपको बीआईएस से प्रबंध पद्धति प्रमाणन क्यों लेना चाहिए?

भारतीय मानक ब्यूरो के पास योग्य और प्रशिक्षित ऑडिटरों का एक पूल है जो कि तकनीकी रूप से सक्षम हैं।

2. लाइसेंस देने की समय-सीमा क्या है?

लाइसेंस देने के लिए औसत समय आमतौर पर पूर्ण आवेदन प्राप्त होने की तारीख से 90 दिन का होता है।.

हमसे संपर्क करें

कोई भी अधिक जानकारी के लिए और/या आवेदन जमा करने के लिए, कृपया निम्नलिखित से संपर्क करें:

contact us
(English) national portal logo
(English) consumer affairs logo
(English) relief fund logo
iso
(English) isro logo
(English) iec image
(English) niti ayog logo
(English) digital india logo
(English) swach bharat logo
make in india logo
ghtc
Skip to contentBIS