इस सप्ताह का मानक


 

IS / ISO 11121: 2017 मनोरंजनात्‍मक गोताखोरी (diving) सेवाएं – स्‍कूबा इाइविंग के प्रारंभिक कार्यक्रम की अपेक्षाएं

 

मनोरंजनात्‍मक गतिविधियों, जैसे गोताखोरी के लिए मानकीकरण महत्‍तवपूर्ण है क्योंकि इसमें भाग लेने वालों के लिए अनुभव और प्रशिक्षण का होना अनिवार्य है ताकि वे उस गतिविधि को सुरक्षित तरीके से कर सकें। यद्यपि, मनोरंजनात्‍मक गोताखोरी जोखिमपूर्ण हो सकती है परंतु इसमें भाग लेने वालों और गोता स्‍थल के प्राकृतिक एवं सांस्‍कृतिक संसाधनों को होने वाले जोखिमों को उचित सावधानियां अपना कर स्‍वीकार्य स्‍तरों तक कम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्‍त समुद्रीय परिवेश विशेषकर नाजुक समुदी्य पारिस्थितिकी तंत्र जैसे कोरल रीफ पर पडने वाले प्रभाव को स्‍कूबा निर्देशकों, गोताखोरी का संचालन करने वालो और गोताखोरों को उचित शिक्षा तथा प्रशिक्षण देकर कम किया जा सकता है।

इस दस्‍तावेज में मनोरंजनात्‍मक स्‍कूबा गोताखोरी में परिचयात्‍मक अनुभव के लिए प्रशिक्षण संगठनों हेतु कार्यक्रम की न्‍यूनतम विषय-वस्‍तु निर्दिष्‍ट की गई है। किसी भी स्थिति में इन अपेक्षाओं को स्‍कूबा गोताखोरों के लिए प्रशिक्षण और योग्‍यता मानक के रूप में न लिया जाए।

यह दस्‍तावेज उन कार्यक्रमों के लिए है जिनमें भाग लेने वालें को खुले जल परिवेश में ले जाना शामिल हो। यह उन कार्यक्रमों पर लागू नहीं होता है जिनका संचालन विशेष तौर पर सीमित जल परिवेश (जैसे तरणताल) में किया जाता है।

इस दस्‍तावेज़ में वे स्थितियां भी निर्दिष्‍ट की गई हैं जिनके अंतर्गत ये सेवाएं प्रदान की जाएंगी जो कि आईएसओ 24803 ‘’मनोरंजनात्‍मक गोताखोरी सेवाएं-मनोरंजनात्‍मक गोताखोरी प्रदाताओं के लिए अपेक्षाएं’’ में निर्दिष्‍ट मनोरंजनात्‍मक गोतोखोरी सेवाओं की सामान्‍य अपेक्षाओं का पूरक है।

इस दस्‍तावेज़ में दिए गए कार्यक्रम का उपयोग मनोरंजनात्‍मक स्‍कूबा गोताखोरी में भाग लेने वालों (नॉन-डाइवर) के लिए किया जाए। ऐसा निगरानी, नियंत्रित गोता अनुभव तथा भाग लेने वालो को अधिक प्रशिक्षण के लिए प्रोत्‍साहित करके किया जाए।

परिचयात्‍मक गोताखोरी कार्यक्रम को किसी योग्‍यता के रूप में न लिया जाए बल्कि इसकी प्रकृति अनुभवनात्‍मक है; परिणामस्‍वरूप गोताखोरी की शैक्षणिक और कौशल की गहरी जानकारी होना आवश्‍यक नहीं है। भाग लेने वाले को केवल वही सिखाया जाता है जो कि स्‍कूबा निर्देशक की सीधी निगरानी में स्‍कूबा गोताखोरी के लिए आवश्‍यक है।

(English) national portal logo
(English) consumer affairs logo
(English) relief fund logo
iso
(English) isro logo
(English) iec image
(English) niti ayog logo
(English) digital india logo
(English) swach bharat logo
make in india logo
ghtc
Skip to contentBIS