इस माह का मानक


आईएस 17512:2021

चिकित्सा स्थानों में विद्युतीय संस्थापनों की अपेक्षाएं

 

रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा स्थलों पर सुरक्षित विद्युत संस्थापन और चिकित्सा उपकरण होना आवश्यक है क्योंकि विद्युत उपस्करों का प्रयोग रोगियों के लिए किया जाता है। यदि रोगी के शरीर में विद्युत करंट प्रवाहमयी होता है तो रोगी का जीवन खतरे में पड़ सकता है; या फिर निदान, मॉनिटरिंग या उपचार के लिए उपयोग किए जाने वाले जीवन-सुरक्षा के उपकरण खराब होने पर भी उनकी जान को खतरा हो सकता है।

अस्पतालों में गहन चिकित्सा (अत्यंत महत्व के) में उपचाराधीन रोगियों के लिए इस्तेमाल होने वाले विद्युत चिकित्सा उपकरणों और विद्युत संस्थापनों का विश्वसनीय तथा सुरक्षित होना आवश्यक है ताकि बिजली की आपूर्ति की सुरक्षा और निरंतरता बेहतर हो जो कि इस मानक के अनुप्रयोग से हो सकता है।

यह मानक चिकित्सा स्थानों में विद्युत संस्थापनों के लिए लागू है ताकि रोगियों और चिकित्सा कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकें। ये अपेक्षाएं, मुख्य रूप से, अस्पतालों, निजी क्लीनिकों, चिकित्सा और दंत चिकित्सा पद्धतियों, स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों और कार्यस्थल में विशेष चिकित्सा कक्षों के लिए है।

कुछ महत्वपूर्ण परीक्षण अपेक्षाएं जैसे सिस्टम अर्थिंग, बिजली के झटके से सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा; और विद्युत आपूर्ति स्रोतों की सुरक्षा के लिए सामान्य अपेक्षाएं इस मानक में शामिल हैं। यह मानक विद्युत संस्थापनों के चयन, निर्माण और सत्यापन के लिए सामान्य नियमों दिए गए है।

 


(English) national portal logo
(English) consumer affairs logo
(English) relief fund logo
iso
(English) isro logo
(English) iec image
(English) niti ayog logo
(English) digital india logo
(English) swach bharat logo
make in india logo
ghtc
Skip to contentBIS