उपभोक्ता सिंहावलोकन


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भारत के राष्ट्रीय मानक निकाय के रूप में भारतीय मानक ब्यूरो, मानकों का विकास और उत्पाद प्रमाणन, अनिवार्य पंजीकरण योजना, हॉलमार्किंग और प्रबंधन पद्धति प्रमाणन जैसी विभिन्न अनुरूपता मूल्यांकन योजना का संचालन कर उन्हें कार्यान्वित करता है।

भारतीय मानक ब्‍यूरो अपने सभी स्‍टेकहोल्‍डरों को मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन की सेवाएं और लाभ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। बीआईएस के पास उपभोक्ता संबंधी गतिविधियों के लिए एक समर्पित विभाग- थिंक, नॅज और मूव विभाग (टीएन & एमडी) है। बीआईएस मुख्यालय में टीएन & एमडी विभिन्न उपभोक्ता संबंधी गतिविधियों का प्रचालन करता है, जिसमें जन शिकायतों का निवारण, उपभोक्ता समूहों का पंजीकरण, बीआईएस के स्‍टेकहोरों के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन और विश्व मानक दिवस समारोह का आयोजन शामिल है।

थिंक, नॅज़ और मूव विभाग का उदेश्य निम्नलिखित की प्राप्ति करना है:

  • नागरिक चार्टर के माध्यम से संगठन के मिशन और विजन की स्थापना, कार्यान्वयन और समीक्षा करना।
  • नागरिक चार्टर में निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर शिकायतों का निवारण करना
  • विभिन्न प्रकार के उपभोक्ता जागरूकता, शैक्षिक उपयोग और औद्योगिक जागरूकता कार्यक्रमों के संचालन के लिए उपभोक्ता समूहों का पंजीकरण करना
  • समय-समय पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संबंधित उपभोक्ता नीति संबंधी समिति को उपभोक्ता फीडबैक प्रदान करना
  • उपभोक्ता जागरूकता और उपभोक्ता सुरक्षा के लिए उठाए गए पहल निम्नलिखित हैं:

उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम

भारतीय मानक ब्‍यूरो ने उपभोक्ता समूहों के पंजीकरण के लिए एक योजना प्रारंभ की है। बीआईएस प्रमाणित उत्पादों के उपयोग के लाभ पर उपभोक्ता जागरूकता को अधिक बढ़ावा देना और उपभोक्ताओं के बीच गुणता चेतना को बढ़ाना इस कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य हैं। उपभोक्ताओं को बीआईएस प्रमाणित नहीं किए गए उत्पादों के उपयोग के खतरे / दुष्प्रभाव पर सावधानी बरतने पर भी जोर दिया जाता है। विशेषतः, यह शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं के बीच सोने/चांदी के आभूषण / शिल्पकृतियों की हॉलमार्किंग योजना के बारे में अधिक जागरूकता पैदा कर रहा है, जिसे हाल ही में अनिवार्य किया गया है। ये कार्यक्रम क्षेत्रीय और शाखा कार्यालयों के माध्यम से नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं।

 

Last Updated on Februar 12, 2021

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