उपभोक्ता संरक्षण


Consumer Protection

उपभोक्ताओं को उनकी शिकायतों / शिकायतों पर शीघ्र ध्यान देने और निपटान करने के लिए थिंक, नज़ & मूव डिपार्टमेंट (टीएनएमडी) नई दिल्ली स्थित बीआईएस मुख्यालय और अपने सभी क्षेत्रीय और शाखा कार्यालयों में लोक शिकायत अधिकारियों के माध्यम से प्रचालन कर रहा है। बीआईएस द्वारा प्रदान की गई विभिन्न स्कीम या सेवाओं के तहत बीआईएस प्रमाणित उत्पादों के संबंध में शिकायत / शिकायत निम्नलिखित माध्यम से दर्ज की जा सकती है:

  • बीआईएस की वेबसाइट www.manakonline.in पर उपभोक्ता कार्यक्रम पोर्टल के माध्यम से
  • हाल ही में लॉंच किए गए बीआईएस के मोबाइल ऐप BIS CARE के माध्यम से
  • नजदीकी क्षेत्रीय/शाखा कार्यालय के लोक शिकायत अधिकारी से संपर्क कर / लिखकर
  • complaints@bis.gov.in पर ईमेल के द्वारा
  • प्रमुख(थिंक, नज़ & मूव डिपार्टमेंट) से सीधे संपर्क कर/लिखकर
 

निम्नलिखित श्रेणियों के तहत शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं:

    • अनिवार्य पंजीकरण स्कीम और हॉलमार्किंग स्कीम के तहत उत्पादों सहित बीआईएस प्रमाणित उत्पादों की गुणता ।
    • बीआईएस मानक मुहर का दुरुपयोग
    • गुणता नियंत्रण आदेश का उल्लंघन
    • विज्ञापन/पर्ची/मूल्य सूची इत्यादि के माध्यम से आईएसएस के लिए अनुरूपता के भ्रामक दावे
    • संबंधित सेवाएँ ( बीआईएस के विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की गयी सेवाओं के लिए)
    • प्रचालन सहित अन्य/विविध शिकायतें
 

शिकायत रिकॉर्ड करने के लिए अपेक्षित सूचनाएँ :

1. अनिवार्य पंजीकरण योजना और हॉलमार्किंग योजना के तहत उत्पादों सहित बीआईएस प्रमाणित उत्पादों की गुणता ।

  • उत्पाद का विवरण जैसे नाम /प्रकार/साइज़/ ग्रेड/ विविधता आदि प्रदान करें।
  • बैच नंबर, लाइसेंस नंबर के साथ स्रोत और खरीद की तारीख, क्या मानक मुहर अंकित है या नहीं, इत्यादि का विवरण प्रदान करें।
  • कैश मेमो, यदि उपलब्ध हों तो, उसे संभाल कर रखें।
  • भारतीय मानक ब्यूरो के एक निरीक्षण अधिकारी के दौरे तक शिकायत किए जाने वाले उत्पाद और उसके पैकिंग को सुरक्षित अभिरक्षा में रखें।

2.बीआईएस मानक मुहर का दुरुपयोग

    • मानक मुहर के दुरुपयोग के साक्ष्य की उपलब्धता सहित उत्पाद और इसकी पैकेजिंग और लेबलिंग का पूरा विवरण प्रदान करें।
    • खुदरा विक्रेता / डीलर, जहां से उत्पाद खरीदा या देखा जाता है, का पूरा पता (लैंडमार्क सहित) प्रदान करें।
    • यदि उत्पाद खरीदा गया है तो क्रय विवरण जैसे कि कैश मेमो, इत्यादि प्रदान करें।
    • यदि उपलब्ध हो तो, (विनिर्माण) यूनिट, जहां मानक मुहर का दुरुपयोग हो रहा हो, का पूरा पता (लैंडमार्क सहित) साक्ष्य (फोटो इत्यादि) के साथ दें।

3. गुणता नियंत्रण आदेश का उल्लंघन

  • रिटेलर / डीलर / प्रदर्शक, जहां इस प्रकार का उल्लंघन देखा गया है, का पूरा पता (लैंडमार्क के साथ) प्रदान करें।
  • यदि उत्पाद खरीदा गया है तो क्रय विवरण जैसे कि कैश मेमो, इत्यादि प्रदान करें।
  • यदि ज्ञात हो तो (विनिर्माण) यूनिट, जहां इस प्रकार का उल्लंघन हो रहा हो, का पूर्ण पता (लैंडमार्क सहित) दें।
  • कृपया उपरोक्त के लिए साक्ष्य (फोटो इत्यादि) प्रदान करें ।

4. आईएस से अनुरूपता के भ्रामक दावे

  • भारतीय मानक की अनुरूपता के भ्रामक दावे करने वाले तरीके और प्रकार ( प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया, सोशल मीडिया, पर्ची, मूल्य सूची, इत्यादि) को इंगित करें।
  • उपरोक्त अनुसार भ्रामक दावे की फोटो/प्रति प्रदान करें
  • यदि लागू हो तो, भ्रामक दावे की मौजूदगी का पता/वेबलिंक का विवरण प्रदान करें

5.संबंधित सेवाएँ और अन्य शिकायतें

  • बीआईएस से प्राप्त सेवाओं के नाम / प्रकार को इंगित करें और विशिष्ट विवरण भी प्रदान करें।
  • यदि लागू हो, तो कैश मेमो की एक प्रति प्रदान करें।

 

Last Updated on Januar 15, 2021

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